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Shadab Shafi, Doctor, Tata Main Hospital, Jamshedpur

Shadab Shafi, Doctor, Tata Main Hospital, Jamshedpur की करतूत
 
पिछले दिनों 31 मई, 2014 को संध्या 6 बजे के करीब मैं टीएमएच में भर्ती हुआ था। मुझे उस वक्त ठंड लगकर बुखार की शिकायत थी। मैं टीएमएच के 3ए वार्ड के बेड नं. 15 में एडमिट हुआ था। मेरा बेड दो बेडों के बीच में था, मेरे बेड के बाएं साइड बेड नं. 14 पर एक लगभग 65 वर्ष का बूढा मरीज एडमिट था जिसे शायद अस्थमा की शिकायत थी।
 
दिनांक 1 जून, 2014 दिन रविवार की बात है उस समय संध्या के लगभग 7 बज रहे होंगे। बेड सं. 14 के बूढे मरीज की तबीयत अचानक ही खराब हो गयी, वह बहुत ही जोर जोर से खांस रहा था तथा उसकी सांस तेजी से फूल रही थी। मेरे ख्याल से उसे अस्थमा का अटैक आया था। उस वक्त मुझसे मिलने मेरे एनएमएल में मेरे साथ काम करने वाले श्री केजी साइमन भी आए हुए थे। मैं उनसे बात कर रहा था तथा बीच बीच में उस बूढे मरीज की तेज कराहती आवाज बरबस हम दोनों का ध्यान उस ओर खींच रही थी तभी श्री साइमन ने मुझसे बिना चीनी की चाय लाने की बात कही और वार्ड से बाहर की ओर निकल गऐ।
 
बगल के बेड संख्या् 14 पर अफरा तफरी का महौल बना हुआ था। उस वक्त उस मरीज का कोई रिलेटिव उसके आस पास नहीं था। सिर्फ नर्स और वार्ड व्वा य इधर उधर दौड रहे थे तभी मैंने देखा कि एक नर्स ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर आयी और उससे मास्क निकालकर उस बूढे मरीज को लगाया मगर बूढा मरीज जोर जोर से कराहता हुआ तेज आवाजे निकाल रहा था, और हर तेज आवाज के बाद ऐसा लग रहा था कि अब उसकी सांस इस कराहने के बाद रूकने वाली है। नर्स से हालात नहीं संभल रहे थे। वह दौडकर केबिन की ओर भागी तभी देखा वार्ड के केबिन की ओर से एक रंगीन शर्ट पहने एक आदमी उस बेड की ओर आ रहा था। गौर से देखा तो उसके कंधे पर डॉक्टरों द्वारा रखने वाला यंत्र पाया तब मुझे समझ में आया कि यह तो कोई डॉक्टेर है फिर लेटे हुए ही मैंने अपना सर बेड नं. 14 की तरफ कर दिया।
 
वह डॉक्टर बेड नं. 14 के मरीज के बेहद ही करीब पहुंचा, उस वक्त भी मरीज जोर जोर से सांस लेता हुआ कराहता हुआ काफी तेज आवाज निकाल रहा था। स्थिति पूर्व की तरह ही बनी हुई थी। डॉक्टर वहां पहुंचा और मरीज के मास्क पर अपना हाथ रखा और झल्लाते हुए कहने लगा ' ‍मुंह बंद कर ' मगर मरीज जो कि बिलकुल ही असामान्य हालत में था, उस वक्त उसे कुछ भी आवाज शायद नहीं समझ में आ रही होगी इसलिए वह पूर्व की तरह ही जोर जोर से कराहते हुए आवाजें कर रहा था, इस पर वह डॉक्टर फिर से लगभग चिल्लाते हुए तीन बार 'मुंह बंद कर-मुंह बंद कर-मुंह बंद कर' कह गया मगर जब इस पर भी उस बूढे मरीज पर कोई प्रति्क्रिया नहीं हुर्इ और वह पूर्व की तरह जोर जोर से सांसे लेता हुआ कराहता हुआ चिल्लाता ही रहा तो अंत में वह डॉक्टर यह कहते हुए कि 'मर साले' आने हाथ में लिए कपडे के किसी चीज को उसके बेड पर फेंक दिया और वार्ड 3ए में नर्स के केबिन की ओर तेजी से बढ् गया।
मेरा चेहरा जो कि बेड नं. 14 की तरफ ही था और सारी बातें मेरे सामने किसी भयावह सपने की तरह अचानक ही घटित हो चुकी थी। मुझे समझ में ही नहीं आया कि मैं आखिर क्या करूँ। मैं पिछले लगभग 24 घंटों से अपने बेड पर लगभग बेसुध सा पडा था इतना कुछ देखने के बाद न जाने मुझमें कहां से शक्ति आई और मैं अचानक ही उठ खडा हुआ और धीरे धीरे एक एक बेड पकड पकड पर वार्ड 3 ए के नर्स केबिन तक पहुंचा जहां वह डॉक्टर जाकर बैठ गया था तथा कुछ लिख रहा था। वहां पहुंचकर मैंने उससे कहा 'डॉक्टर आपने क्या किया है, एक पेशेंट के साथ क्या ऐसी हरकत की जाती है, डाक्टर तो भगवान का रूप होता है मगर आपने उस मरीज के साथ कैसा बर्ताव किया है, चलिए उस मरीज से जाकर अभी माफी मांगिए' मेरा इतना कहना था कि वह डॉक्टर आग बबूला हो गया और उसने मुझसे झल्‍लाते हुए कहा 'कौन हो तुम, उस मरीज कोई रिलेटीव हो क्या' जब मैंने उससे कहा कि 'नहीं मैं कोई रिलेटिव नहीं हॅूं और क्या गलत काम को रोकने के लिए बोलने के लिए क्‍या किसी का रिलेटिव होना जरूरी है' इस पर उस डॉक्टर ने मुझे धमकाते हुए लहजे में कहा 'चुपचाप जाकर अपने बेड पर बैठो नहीं तो अभी सिक्यूरिटी बुला लूंगा' इतना सुनने के बाद मैंने कहा कि 'डॉक्टर आप अपना नाम बताइए, आपका कमप्‍लेन करना है' इस पर उस डॉक्टर ने कहा 'जाओ जहां जाना है जिसे कमप्‍लेन करना है करो, मैं देख लूंगा' इसके बाद मैंने वहां खडे सभी नर्सों से उस डाक्टर का नाम जानना चाहा मगर किसी भी नर्स ने उस समय उस डॉक्टर का नाम तक मुझे नहीं बताया और इतना ही नहीं जब मैंने टीएमएच में डॉक्टर का कमप्‍लेन करने के लिए किसी मोबाइल नम्बर आदि की मांग की तो वह भी मुझे नहीं दिया गया।
इसके बाद मैं किसी तरह धीरे धीरे करके टीएमएच के मुख्य द्वार स्थित इमरजेंसी कक्ष गया और वहां से आरएमओ का मोबाइल नम्बर प्राप्त किया तथा उस मोबाइल नम्बर पर फोन करने पर मुझे टीएमएच के कस्टमर केयर यूनिट के किसी दिवाकर जी का मोबाइल नम्बर दिया गया तथा अपनी शिकायत उनसे करने की बात कही गयी।
मैंने तत्काल ही टीएमएच के कस्टमर केयर यूनिट के दिए गए मोबाइल नम्बर पर अपनी शिकायत दर्ज करायी और सारे वाकये की जानकारी दी ।
कुछ देर बाद ही मुझे यह जानकारी प्राप्त हो चुकी थी कि एक बूढे मरीज से जानवरों सा सलूक करने वाले सख्स का नाम शफी शादाब है जो लोयोला स्कूल का छात्र रहा चुका है तथा जिसने अपनी मेडिकल की पढाई श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज व हास्पीटल मुजफफरपुर से पूरी की तथा दो वर्षों तक वह टाटा मोटर्स अस्पताल में अपनी सेवा दे चुका है तथा 1 जून 2013 से वह टीएमएच में बतौर चिकित्सक कार्यरकत है।
टाटा मेन हास्पीटल, जमशेदपुर जैसे नामी अस्परताल में कार्यरत शफी शदाब जैसे डॉक्टर की यह करतूत एक डॉक्टर के पेशे को न सिर्फ कलंकित करती है बल्कि टीएमएच के मान सम्मान और प्रतिष्ठा में भी एक काला धब्बा लगाती है । ऐसे ही गिने चुने कुछ चंद डॉक्टरों की करतूतों से जमशेदपुर स्थित टीएमएच की प्रतिष्ठा दिन प्रतिदिन धूमिल होती जा रही है।
अगले दिन 2 जून 2014 को मैंने टीएमएच के वार्ड 3ए की शिकायत पंजिका में उपरोक्त् घटना की विस्तृत जानकारी दी तथा उस डॉक्टर पर आवश्यरक कार्रवाई करने का अनुरोध किया है। इसके साथ ही टीएमएच के कस्टमर केयर यूनिट के दिवाकर जी द्वारा 2 जून 2014 को सुबह के लगभग 10 बजे घटना के संबंध में जानकारी ली गयी तथा मेरे शिकायत के आलोक में आवश्यक कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया गया।
सभी से मेरी गुजारिश है कि कृपया इस घटित सच्ची घटना को अधिक से अधिक लोग शेयर करके इस घटना की तथा टाटा मेन हास्‍पीटल के डॉक्‍टर शफी शादाब की पुरजोर तरीके से निंदा करें तथा टीएमएच जमशेदपुर प्रबंधन उस डॉक्टर के खिलाफ सख्त से सख्‍त कार्रवाई करें ।

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