सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

MRP and our responsibility

विगत 30 नबम्बर, 2019 को परिवार के साथ निक्को पार्क गया था। जैसा की प्रायः ही होता है की छुट्टी के दिनों परिवार के साथ कहीं ना कहीं घूमने निकल जाता हूँ, इसमें ये एक तरह का रूटीन भ्रमण का कार्यक्रम जैसा ही था। अपने परिवार के साथ साल भर में करीब 2 से 3 बार निक्को पार्क की सैर कर आता हूँ। 

जमशेदपुर शहर के बिस्टुपुर स्थित निक्को जुबली पार्क अपने आप में एक बेहद ही अच्छा और अनूठा पार्क है, जिसमें बच्चों के साथ साथ बड़ों से संबन्धित कई प्रकार के झूले के साथ, नौकायन की भी सुविधा उपलब्ध है और अभी हाल ही में इस पार्क में वॉटर पार्क की भी सुविधा प्रदान की गई है। जमशेदपुर जैसे शहर में इस तरह का यह एकलौता पार्क है। 

हर बार की तरह एक-एक झूले को झूलता आगे बढ़ता गया। फिर बच्चे की जिद और दुकान से lays की चिप्स। हर बार की तरह दुकानदार ने MRP से ज्यादा पैसे के डिमांड की और मैंने भी हर बार की तरह MRP से ज्यादा डिमांड किए गए पैसे उस दुकानदार को खामोशी से दे दिये और आगे बढ़ गया। मगर कुछ दूर आगे बढ़ने के बाद मुझे MRP से अधिक राशि उस दुकानदार को बिना किसी जिरह के दिये जाने पर अफसोस होने लगा और मैंने अन्तर्मन से ये फैसला किया कि हर बार की तरह इस बार मैं निक्को जुबिली पार्क से खामोशी से बाहर नहीं निकलूँगा। 

परिवार के साथ सारे झूले का आनंद उठाने के बाद अंतिम में सबके साथ नौकायन भी किया और जब पार्क के मुख्य द्वार पर पहुंचा तो मैंने वहाँ मौजूद सुरक्षाकर्मी से शिकायत रजिस्टर की मांग की। सुरक्षाकर्मी ने जब इसका कारण पूछा तो मैंने पार्क के अंदर लगाए गए दुकान के दुकानदार द्वारा MRP से अधिक राशि लेने की जानकारी दी। इसके बाद सुरक्षा कर्मी मुझे निक्को जुबिली पार्क के ऑफिस के अंदर किसी वरीय अधिकारी के पास ले गया और स्थिति की जानकारी दी। वरीय अधिकारी ने तुरंत मुझे आदर के साथ कुर्सी पर बैठने का निवेदन किया और उस सुरक्षाकर्मी से उस दुकानदार को बुलाने को कहा। थोड़ी ही देर में वो दुकानदार उस कमरे में मौजूद था। इसके बाद उस वरीय अधिकारी द्वारा उस दुकानदार को स्पष्ट शब्दों में चेतावनी दी गयी कि यदि MRP से अधिक राशि में समान बेचने संबंधी शिकायत भविष्य में दुबारा मिली तो उसके दुकान को निक्को जुबिली पार्क से हटा दिया जाएगा।  दुकानदार द्वारा तुरंत उस वरीय अधिकारी के साथ साथ ना सिर्फ मुझे माफी मांगी गयी अपितु मुझसे MRP से अधिक लिए गए राशि को मुझे वापस देने का प्रयास भी किया गया जिसे मैंने विनम्रतापूर्वक इंकार कर दिया। 

चेतावनी सुनकर और माफी मांगकर दुकानदार उस कमरे से बाहर जा चुका था। उस वरीय अधिकारी द्वारा मुझसे निक्को पार्क में भविष्य में इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति नहीं होने की बात कही गयी। मैं और मेरा अन्तर्मन आज निश्चिंतता के बोध के साथ एक दूसरे को शाबाशी दे रहे थे। 

आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि अब आज के बाद से निक्को जुबिली पार्क के किसी दुकान में कोई भी समान MRP से अधिक कीमत पर नहीं बेची जाएगी। 

ऐसे कई जगह हैं जहां हम सभी लोगों की जानकारी में सामान MRP से अधिक कीमत लेकर खुलेआम बेची जाती है, जैसे कि बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन आदि। मुझे लगता है हम सबों को इसका खुलकर विरोध करना चाहिए और साथ साथ संबन्धित जगह इसकी शिकायत बिलकुल करनी चाहिए। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Shadab Shafi, Doctor, Tata Main Hospital, Jamshedpur

Shadab Shafi, Doctor, Tata Main Hospital, Jamshedpur की करतूत   पिछले दिनों 31 मई, 2014 को संध्या 6 बजे के करीब मैं टीएमएच में भर्ती हुआ था। मुझे उस वक्त ठंड लगकर बुखार की शिकायत थी। मैं टीएमएच के 3ए वार्ड के बेड नं. 15 में एडमिट हुआ था। मेरा बेड दो बेडों के बीच में था, मेरे बेड के बाएं साइड बेड नं. 14 पर एक लगभग 65 वर्ष का बूढा मरीज एडमिट था जिसे शायद अस्थमा की शिकायत थी।   दिनांक 1 जून, 2014 दिन रविवार की बात है उस समय संध्या के लगभग 7 बज रहे होंगे। बेड सं. 14 के बूढे मरीज की तबीयत अचानक ही खराब हो गयी, वह बहुत ही जोर जोर से खांस रहा था तथा उसकी सांस तेजी से फूल रही थी। मेरे ख्याल से उसे अस्थमा का अटैक आया था। उस वक्त मुझसे मिलने मेरे एनएमएल में मेरे साथ काम करने वाले श्री केजी साइमन भी आए हुए थे। मैं उनसे बात कर रहा था तथा बीच बीच में उस बूढे मरीज की तेज कराहती आवाज बरबस हम दोनों का ध्यान उस ओर खींच रही थी तभी श्री साइमन ने मुझसे बिना चीनी की चाय लाने की बात कही और वार्ड से बाहर की ओर निकल गऐ।   बगल के बेड संख्या् 14 पर अफरा तफरी का महौल बना हुआ था। उस वक्त उस मरीज

इश्वर, आत्मा और कुछ अनसुलझे रहस्य !

आत्मा, ना जन्म लेती है, ना ही मरती है, और ना ही उसे जलाकर नष्ट किया जा सकता है। ये वो सारी बातें हैं, जो हम गीता स्मरण के कारण जानते और मानतें हैं। हम हिन्दुस्तानी हैं, हम लिखी बातोंपर जल्द ही यकीं कर लेतें हैं और फ़िर हमारे वंशज उसी को मानते चले जातें हैं। हम हिन्दुस्तानी हैं, विश्वास करना हमारे रगों में है, किसी ने कुछ लिख दिया, किसी ने कुछ कह दिया बस हमने उसपर बिना कोई सवाल किए विश्वास कर लिया। हम रामायण से लेकर महाभारत तक तो सिर्फ़ मानकर विश्वास करते ही तो आ रहें हैं। हम शिव से लेकर रावण तक सिर्फ़ विश्वास के बल पर ही तो टिके हुए हैं। हमें हमारे माता-पिता ने बतलाया कि ब्रम्हा, बिष्णु, शिव, राम, हनुमान, गणेश, विश्वकर्मा, काली, दुर्गा आदि हमारे भाग्य विधाता हैं और हमने हिन्दुस्तानी का धर्म निभाते हुए ये मान लिए कि वे इश्वर हैं, हमारे भाग्य विधाता हैं। जब कोई विपत्ति कि बेला आई हमने उनका ध्यान करना आरम्भ कर दिया। बिना कोई सवाल किए हमने उनको इश्वर मानना आरम्भ कर दिया और फिर येही परम्परा बन स्थापित हो गई। ये ही दुहराव फिर हम भी अपने-अपने संतानों के साथ करेंगे, जो हमारे साथ किया गया। हमारे

जमशेदपुर में ट्रैफिक की समस्या

जमशेदपुर आज ट्रैफिक समस्याओं से बुरी तरस से ग्रसित है। मगर ना जाने क्यूंकिसी को इसकी परवाह नहीं है। चाहे बिस्टुपुर हो या स्टेशन एरिया या फिर साक्ची हो अथवा शहर के दुसरे इलाके हों सभी ट्रैफिक समस्यायों से बुरी तरह से ग्रसित हैं। बिष्टुपुर एरिया के मेनरोड को देखकर तो ऐसा लगता है की ये कोई मुख्यसड़क नही होकर कोई पार्किंग एरिया है। पता नहीं कैसे लोग खुले तौरपर अपने दो पहिये और चार पहिये वाहन को निर्भीक होकर मुख्य सड़क पर पार्क कर रोजमर्रा के कार्य करने में लीनहो जातें हैं। कोई देखने वाला नहीं की वाहन मुख्य सड़क पर पार्क कर दी गयी है। और तो और मुख्य सड़क पर पार्क कराकर पार्किंग टैक्स की वसूली भी की जाती है। आज की तिथि में बिष्टुपुर एरिया के मुख्य सड़क का आधा भाग तो वाहनों के ही पार्किंग से भरा परा रहता है। समूचा बिस्टुपुर एरिया देखने से ही किसी पार्किंग स्थल सा प्रतीत होता है। कोई देखने वाला नहीं, कोई एक्शन लेने वाला नही। कुछ इसी तरह के हालात साक्ची एरिया के भी हैं। जहाँ तहां खोमचे वाले, ठेले वाले, टेम्पू वाले अपने अपने मनमुताबिकजगह पर तैनात हैं। किसी को किसी की परवाह ही नहीं है। किसी को किसी का