सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

सर्वश्रेष्‍ठ कार्मिक की उपलब्धि और उच्‍चस्‍तरीय अपेक्षाएं


विगत 26 नवम्‍बर, 2011 को प्रयोगशाला के स्‍थापना दिवस समारोह के शुभ अवसर पर मुझे इस प्रयोगशाला के सर्वश्रेष्‍ठ कार्मिक के पुरस्‍कार से नवाजा गया। मेरे लिए इस उपलब्धि को पाना वाकई एक अविस्‍मरणीय क्षण था। इस पुरस्‍कार की प्राप्ति में मेरे अनुभाग अधिकारी श्री राजेश कुमार सिंह रौशन जी का महत्‍वपूर्ण योगदान रहा। उनके उच्‍च कोटि के  दिशानिर्देश तथा भविष्‍यदर्शी विचारों का ही परिणाम रहा कि मैं इस पुरस्‍कार के काबिल बन पाया। आज मैं जो कुछ भी हॅूं तो सिर्फ उनके दिशानिर्देश तथा भविष्‍यदर्शी विचारों के परिणामस्‍वरूप ही।

मुझे याद है जब मैं वर्ष 2008 के सितम्‍बर माह में दुर्गापुर से स्‍थानांतरण के पश्‍चात इस प्रयोगशाला में अपना कार्यभार ग्रहण किया था, उस समय मेरी तैनाती प्रशासनिक सचिवालय में हुई थी। कुछ ही महीनों के बाद नवम्‍बर, 2011 में मेरी तैनाती इस प्रयोगशाला के बिल अनुभाग/स्‍थापना-4 अनुभाग में कर दी गयी थी जिनके अनुभाग अधिकारी श्री रौशन जी ही थे। मैं दुर्गापुर से इस प्रयोगशाला में हालांकि 2 वर्ष का अनुभव प्राप्‍त कर यहां आया था मगर प्रशासनिक कार्य के नाम पर मेरे पास किसी प्रकार का कोई कार्य अनुभव नहीं था। दुर्गापूर की प्रयोगशाला में मैं हिन्‍दी प्रकोष्‍ठ में तैनात रहा तथा हिन्‍दी प्रकोष्‍ठ के कार्य से संबंधित गतिविधियों में पूरी तरह से लिप्‍त रहा जबकि मैंने सहायक सामान्‍य के पद पर अपना पदभार ग्रहण किया था। 1 वर्ष हिन्‍दी प्रकोष्‍ठ में कार्य करने के बाद मेरी तैनाती दुर्गापूर के प्रशासनिक सचिवालय में कर दी गयी थी, जहां मेरे पद के अनुरूप मैं किसी प्रकार का कोई कार्य सीख ही नहीं पाया था। मैं एन एम एल जमशेदपुर खाली हाथ बिना किसी कार्य अनुभव के ही आया था। नवम्‍बर, 2011 को बिल अनुभाग में पदभार ग्रहण करने के बाद मुझे ग्रुप डी कार्मिकों से संबंधित वेतन बिल, ओवर टाइम पेमेंट बिल का कार्य सौंपा गया जिसे मैंने पूरी निष्‍ठापूर्वक संपादित किया। इस दौरान मुझे अपने सारे सीनियरों श्री एच एन सिंह, श्री अशोक सिंह, श्री अम्‍बर टिर्की, श्री के जी साइमन, श्री अनिल कुमार शर्मा तथा श्री नन्‍द लाल पासवान जी समेत अनुभाग अधिकारी श्री राजेश कुमार रौशन जी तथा श्री जी आर सोरेन का हर प्रकार से सहयोग प्राप्‍त हुआ।
अगस्‍त 2009 में अचानक ही मुझे वैज्ञानिकों, तकनीकी अधिकारियों तथा सामान्‍य संवर्ग अधिकारियों से संबंधित वेतन बिल तथा आयकर से संबंधित बिल का कार्य सौंपने संबंधी चर्चा प्रशासनिक अधिकारियों तथा अन्‍य अधिकारियों के बीच हुई तथा इससे संबंधित पूछताछ मुझसे भी की गई जिसे मैंने मना कर दिया था मगर मेरे अनुभाग अधिकारी श्री राजेश कुमार रौशन जी ही थे जिन्‍होंने मुझे दिमागी तौर पर इस कार्य के लिय तैयार करवाया। यह उन्‍हीं का व्‍यक्तिगत प्रयास था कि मैं इस कार्य के लिए मानसिक स्‍तर पर खुद को तैयार कर पाया और इसके लिए हामी भरी और फिर उस दिन से जो मैंने कार्य करना आरंभ किया वाकई आज तक मुझे किसी प्रकार की कोई समस्‍या नहीं आने दी गयी। मेरे सामने आने वाले किसी प्रकार की समस्‍या का समाधान मेरे अनुभाग अधिकारी श्री रौशन जी ने अपने स्‍तर पर की। आज मैं जो कुछ भी हूँ, जहॉं भी खडा हॅूं वह सिर्फ श्री रौशन जी का प्रोत्‍साहन का ही असर है।

मेरे अनुभाग अधिकारी श्री रौशन जी के दिशा निर्देशों और मार्ग दर्शन का ही परिणाम रहा जिससे कार्मिकों से संबंधित कई प्रकार की लाभकारी योजनाओं को एक टीम वर्क द्वारा अमली जामा पहनाया जा सका जिसमें ई मेल में वेतन पर्ची संबंधित कार्मिकों को उपलब्‍ध करवाया एक अहम उपलब्धि कही जा सकती है।

मैं अपने अनुभाग अधिकारी श्री रौशन जी के प्रति कृतज्ञता के पुष्‍प अर्पित करता हॅूं जिन्‍होंने मुझमें अदभ्‍य शक्ति का संचार भरा तथा मुझे मानसिक स्‍तर पर सुदृढ किया जिसके परिणामस्‍वरूप आज मैं किंचित मन से कार्यालय का कार्य कर पा रहा हॅूं। मुझे आशा ही नहीं पूर्ण विश्‍वास है कि बीते कल की तरह आने वाले कल में भी मुझे उनका दिशा निर्देश तथा मार्ग दर्शन प्राप्‍त होता रहेगा और मैं अपने कार्यालयीन कार्य को समर्पित इच्‍छाशक्ति के भाव से कर पाने में सक्ष्‍म हो सकूंगा।

अंत में,
श्रेष्‍ठ कार्मिक का पुरस्‍कार मिलना वाकई मेरे लिए एक गर्व की बात है मगर मैं जानता हॅूं कि इससे लोगों में मेरे प्रति उच्‍च स्‍तर की अपेक्षाएं होंगी, मैं विश्‍वास दिलाना चाहता हॅूं कि मैं बीते कल ही तरह आने वाले कल में भी पूरी तरह ईमानदारी तथा कर्तव्‍यनिष्‍ठा का भाव लेकर कार्य करूंगा तथा बिना किसी द्वेष व भेदभाव के समर्पित ईच्‍छाशक्ति से अपने कार्य को सम्‍पादित करूंगा।

एक बार फिर से मैं अपने अनुभाग अधिकारी श्री रौशन जी को इस आशा के साथ आभार प्रकट करता हॅूं कि भविष्‍य में उनका सानिध्‍य और मार्ग दर्शन मुझे यथावत मिलता रहेगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Shadab Shafi, Doctor, Tata Main Hospital, Jamshedpur

Shadab Shafi, Doctor, Tata Main Hospital, Jamshedpur की करतूत   पिछले दिनों 31 मई, 2014 को संध्या 6 बजे के करीब मैं टीएमएच में भर्ती हुआ था। मुझे उस वक्त ठंड लगकर बुखार की शिकायत थी। मैं टीएमएच के 3ए वार्ड के बेड नं. 15 में एडमिट हुआ था। मेरा बेड दो बेडों के बीच में था, मेरे बेड के बाएं साइड बेड नं. 14 पर एक लगभग 65 वर्ष का बूढा मरीज एडमिट था जिसे शायद अस्थमा की शिकायत थी।   दिनांक 1 जून, 2014 दिन रविवार की बात है उस समय संध्या के लगभग 7 बज रहे होंगे। बेड सं. 14 के बूढे मरीज की तबीयत अचानक ही खराब हो गयी, वह बहुत ही जोर जोर से खांस रहा था तथा उसकी सांस तेजी से फूल रही थी। मेरे ख्याल से उसे अस्थमा का अटैक आया था। उस वक्त मुझसे मिलने मेरे एनएमएल में मेरे साथ काम करने वाले श्री केजी साइमन भी आए हुए थे। मैं उनसे बात कर रहा था तथा बीच बीच में उस बूढे मरीज की तेज कराहती आवाज बरबस हम दोनों का ध्यान उस ओर खींच रही थी तभी श्री साइमन ने मुझसे बिना चीनी की चाय लाने की बात कही और वार्ड से बाहर की ओर निकल गऐ।   बगल के बेड संख्या् 14 पर अफरा तफरी का महौल बना हुआ था। उस वक्त उस मरीज

इश्वर, आत्मा और कुछ अनसुलझे रहस्य !

आत्मा, ना जन्म लेती है, ना ही मरती है, और ना ही उसे जलाकर नष्ट किया जा सकता है। ये वो सारी बातें हैं, जो हम गीता स्मरण के कारण जानते और मानतें हैं। हम हिन्दुस्तानी हैं, हम लिखी बातोंपर जल्द ही यकीं कर लेतें हैं और फ़िर हमारे वंशज उसी को मानते चले जातें हैं। हम हिन्दुस्तानी हैं, विश्वास करना हमारे रगों में है, किसी ने कुछ लिख दिया, किसी ने कुछ कह दिया बस हमने उसपर बिना कोई सवाल किए विश्वास कर लिया। हम रामायण से लेकर महाभारत तक तो सिर्फ़ मानकर विश्वास करते ही तो आ रहें हैं। हम शिव से लेकर रावण तक सिर्फ़ विश्वास के बल पर ही तो टिके हुए हैं। हमें हमारे माता-पिता ने बतलाया कि ब्रम्हा, बिष्णु, शिव, राम, हनुमान, गणेश, विश्वकर्मा, काली, दुर्गा आदि हमारे भाग्य विधाता हैं और हमने हिन्दुस्तानी का धर्म निभाते हुए ये मान लिए कि वे इश्वर हैं, हमारे भाग्य विधाता हैं। जब कोई विपत्ति कि बेला आई हमने उनका ध्यान करना आरम्भ कर दिया। बिना कोई सवाल किए हमने उनको इश्वर मानना आरम्भ कर दिया और फिर येही परम्परा बन स्थापित हो गई। ये ही दुहराव फिर हम भी अपने-अपने संतानों के साथ करेंगे, जो हमारे साथ किया गया। हमारे

जमशेदपुर में ट्रैफिक की समस्या

जमशेदपुर आज ट्रैफिक समस्याओं से बुरी तरस से ग्रसित है। मगर ना जाने क्यूंकिसी को इसकी परवाह नहीं है। चाहे बिस्टुपुर हो या स्टेशन एरिया या फिर साक्ची हो अथवा शहर के दुसरे इलाके हों सभी ट्रैफिक समस्यायों से बुरी तरह से ग्रसित हैं। बिष्टुपुर एरिया के मेनरोड को देखकर तो ऐसा लगता है की ये कोई मुख्यसड़क नही होकर कोई पार्किंग एरिया है। पता नहीं कैसे लोग खुले तौरपर अपने दो पहिये और चार पहिये वाहन को निर्भीक होकर मुख्य सड़क पर पार्क कर रोजमर्रा के कार्य करने में लीनहो जातें हैं। कोई देखने वाला नहीं की वाहन मुख्य सड़क पर पार्क कर दी गयी है। और तो और मुख्य सड़क पर पार्क कराकर पार्किंग टैक्स की वसूली भी की जाती है। आज की तिथि में बिष्टुपुर एरिया के मुख्य सड़क का आधा भाग तो वाहनों के ही पार्किंग से भरा परा रहता है। समूचा बिस्टुपुर एरिया देखने से ही किसी पार्किंग स्थल सा प्रतीत होता है। कोई देखने वाला नहीं, कोई एक्शन लेने वाला नही। कुछ इसी तरह के हालात साक्ची एरिया के भी हैं। जहाँ तहां खोमचे वाले, ठेले वाले, टेम्पू वाले अपने अपने मनमुताबिकजगह पर तैनात हैं। किसी को किसी की परवाह ही नहीं है। किसी को किसी का